President’s Message – 2018

आप सभी गुजराती एवं गुजरात व भारतीय संस्कृति के पक्षधर भाइयों एवं बहनों को मेरा नमस्कार.

मैं श्री दक्षिण दिल्ली गुजराती मण्डल (रजि.) की वार्षिक विवरण आपके समक्ष प्रस्तुत करते हुए प्रसन्ता एवं गौरव का अनुभव कर रहा हूँ. अपने स्थापना से आजतक अपना मण्डल राजधानी दिल्ली की विभिन्न गुजराती संस्थाओं में अग्रणी संस्था के रूप में पहचाना जाता है. हमारे लक्ष्य, आदर्श और उदेश्य हमेशा उच्च रहे हैं. हमारा मण्डल राजधानी में गुजरात की सांस्कृतिक विरासत को जागृत रखने का जो प्रयास कर रहा है उससे हमें प्रतिष्ठा और संतुष्टि का अनुभव प्राप्त हो रहा है. हमारा प्रयास हमेशा अपने कार्यक्रमों को रुचिकर और नवीन बनाने का रहता है जिसे हमारे सदस्यों ने स्वीकारा और सराहया है. मण्डल द्वारा गत वर्ष किये गए विभिन्न कार्यक्रमों का वर्णन निम्न प्रकार से है.

दिनांक 28 सितम्बर 2017, दुर्गाअष्टमी के पावन वेला पर लोधी रोड स्थित सरदार पटेल विद्यालय के विशाल प्रांगण में माँ दुर्गा की आरती के साथ प्रारंभ हुई गुजरात की प्रसिद्ध लोकनृत्य, गरबा रास व डांडिया. जिसमें विशाल जनसमूह ने हर्षोल्लास के साथ भाग लिया तथा पारम्परिक भोजन का आनंद उठाया. मण्डल प्रमुखश्री के द्वारा समाज के वयोवृद्ध का सम्मान करने की गतवर्ष से प्रारंभ कि गई परम्परा का इस वर्ष भी निर्वहन किया गया और उनका सम्मान शाल व पुष्प गुच्छ भेट कर के किया गया.

दिनांक 5 अक्टूबर 2017 को शरद पूर्णिमा उत्सव अपने मण्डल और गुजराती क्लब के द्वारा सयुक्त रूप से प्रयोग के तौर पे गरबा-रास ,डांडिया व हीच का आयोजन सरदार पटेल विद्यालय के प्रांगण में किया गया जिसमें जजों द्वारा विभिन्न श्रेणीमें चयनीत उत्कृष्ट गरबा नर्तक – नर्तकियों को पुरस्कृत किया गया. कार्यक्रम का अंत समाज के वयोवृद्ध सदस्यों के सम्मान के साथ उनके द्वारा किये गये सामजिक कार्यों को स्मरण कर किया गया.

दिनांक 8 अक्टूबर 2017 को श्री समाज द्वारा आयोजित वार्षिक कार्यक्रम शरद उत्सव में मण्डल द्वारा खान पान के स्टाल में पनीर रोल, फ्रूटार्ट व दाल- ढोकली का स्टाल लगाया गया. यह अपने मण्डल के लिए अति हर्ष का विषय है कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सर्वश्रेष्ठ स्टाल चुना गया और पुरस्कृत किया गया. मण्डल अपने कार्यकर्ताओं राधाबेन लाड, ज्योत्सना बेन पंचाल, भावनाबेन लाड, सच्चिनाबेन पटेल,अर्चनाबेन वैध्य,आरतीबेन ज़ावेरी, रश्मिबेन नागर, किरणबेन गुजराती, बिंदु बेन, शैलेन्द्र भाई, नरेश भाई, मनोहर भाई, प्रभात भाई एवं श्रीकांत भाई का आभार व्यक्त करता है और आशा करता है कि भविष्य में भी इस सम्मान को ग्रहण करने की परंपरा को जारी रखेगा.

दिनांक 14 अक्टूबर 2017 को मण्डल और आई आई टी –दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन द्वारा सयुक्त रूप से Dandiya Evening का दशहरा/नालंदा ग्राउंड IIT में आयोजन किया गया जिसमे बड़ी संख्या में IIT के छात्रों तथा उनके परिवारों ने गरबा –डांडिया का आनंद गुजराती बानगियों (खानपान ) के साथ उठाया. इस अवसर पर श्री दक्षिण दिल्ली गुजराती मण्डल का सम्भार्णु (Souvenir 2016-17) का विमोचन मण्डल के चेयरपर्सन श्री विमल जेठा भाई द्वारा मण्डल कार्यकारणी के सदस्यों के साथ किया गया.

दिनांक 22 अक्टूबर 2017 मण्डल द्वारा बेसतु वर्ष सवंत 2074 ‘नूतन स्नेह मिलन’ का आयोजन घिटोरनी स्थित उषा बेन एवं सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता प्रवीण भाई पारीख के फार्म हाउस में आयोजित किया गया. मण्डल उनका आभार प्रकट करता है. इस वार्षिक कार्यक्रम में मण्डल के सदस्यों द्वारा गुजराती नव वर्ष की शुभेच्छा का आदान-प्रदान किया गया. प्रात: की चाय जलपान, दोपहर का भोजन तथा साय: काल की चाय तक मण्डल के सदस्यों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठाया. समाज के वयोवृद्ध सदस्यों को सम्मनित किया गया. उन्नति बेन एवं पारसभाई मटालीया द्वारा समस्त आयु वर्ग के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिता का मनोरंजक संचालन किया गया तथा उनकी संस्था ‘कारीगरी’ की ओर से पुरस्कारों की भी व्यवस्था की गई.

इस कार्यक्रम के यजमान श्रीमति मंजरी बेन एवं श्री राजेश भाई गुप्ता परिवार तथा श्री प्रिया बेन एवं श्री पवन भाई शाह परिवार का मण्डल आभार व्यक्त करता है.

दिनांक 31 अक्टूबर 2017 लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142वीं जन्म जयंती के शुभ अवसर पर अपने मण्डल ने ‘गुजरात एजुकेशन सोसाइटी’ व ‘गुजराती क्लब’ के साथ सयुक्त रूप से मिल कर सरदार पटेल विद्यालय के सभागार में मनाया. इसमें प्रमुख अथिति भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में पूर्व विदेश सचिव श्री लखन मेहरोत्रा जी ने सरदार पटेल के द्वारा देश के निर्माण में उनके योगदान का स्मरण दिलाया तथा इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सरदार पटेल के स्मरणीय व देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किये गए.

दिनांक 30 दिसम्बर 2017 को सेलूअर जेल में स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का उत्सव जो पोर्ट ब्लेयर में मनाया गया जिसमें मण्डल के सदस्य बंसरी बेन पाठक, ज्योत्सना बेन पंचाल, सच्चिना बेन पटेल, शैलेन्द्र पंचाल और विजय पटेल ने भाग लिया.

दिनांक 25 मार्च 2018 को श्री समाज के तत्वाधान में आयोजित ‘मंगल मिलन परिचय सम्मलेन’ के कार्यक्रम में मण्डल का प्रतिनित्व अर्चना बेन वैद्य ,सच्चिना बेन पटेल, रोहित वोहरा ,नरेश वैद्य ने किया और रोहित भाई को सर्वोत्तम अभिनव समन्वयक का पुरुस्कार से सम्मानित किया गया. मंडल उनको इस सम्मान के लिए बधाई देता है.

दिनांक 22 अप्रैल 2018 को श्री समाज वडिल-परिवार कि ओर से शाह सभागार में आयोजित कार्यक्रम में गुजराती वडिलों (82+yrs) को सम्मानित किया गया, जिसमें अपने मण्डल प्रमुख मनोहर भाई के द्वारा भी उनका सम्मान करने का अवसर प्रदान किया गया, ये हमारे मण्डल के लिए गर्व का विषय है. इसी कार्यक्रम के अंत में गुजराती चलचित्र ‘चल मन जितवा जयिये’ का प्रदर्शन किया गया, जिसको दर्शकों द्वारा अत्यधिक पसंद किया गया, जिसे श्री दक्षिण दिल्ली गुजराती मण्डल के सदस्यों कि लिए भी प्रदर्शित करने का प्रस्ताव आया है.

दिनांक 16 मई 2018 को श्री मद् भगवत कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन श्री गुजराती समाज शाला प्रांगण में स्वजन संस्था द्वारा किया गया था जिसमें दिनांक 20 मई को महाप्रसाद की व्यवस्था में अपना मण्डल भी एक सहयोगी था.

मण्डल हमारे युवा कार्यकारणी सदस्य हार्दिक नागर का आभार प्रगट करता है जिसने मण्डल को डिजिटल करने तथा मण्डल के आई टी क्रिया कलापों को सम्भालने का भरपूर योगदान दिया है.

इसके अतरिक्त हमारे मण्डल कार्यकारणी के सदस्य तथा सामान्य सदस्य भी अपनी मातृ संस्था श्री समाज के अनेकों कार्यक्रम में मण्डल का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी सेवा वर्षपर्यन्त प्रदान करते हैं, इस कारण वहाँ हमारे मण्डल की पहचान सुदृण रूप से स्थापित हो रही है. मैं उन सभी सदस्यों का अभिवादन करता हूँ और उनका आभार व्यक्त करता हूँ. कार्यकारणी के सदस्यों का एक बार पुनः आभार व्यक्त करना चाहता हूँ जिन्होंने वर्षपर्यन्त अपनी कड़ी मेहनत से विभिन्न कार्यक्रमों को सफल बनाने का प्रयास किया. मैं आर्थिक सहयोगीओं तथा विज्ञापन दाताओं का भी धन्यवाद देना चाहूँगा और आशा करूँगा कि भविष्य में भी उनका सहयोग मण्डल को प्राप्त होता रहेगा.

आप का बहुत बहुत धन्यवाद

More Stories

Obituary – Ashokbhai Lad

Secretary’s Message – 2018

Join our Mailing List

Stay connected and find out what is happening in the Mandal.