Secretary's Message

2019 Edition

Mahendra Patel

Manpower without Unity is not a strength unless it is harmonised and united properly, then it becomes a spiritual power.
Sardar Vallabhbhai Patel

आप सभी गुजराती एवं गुजरात व भारतीय संस्कृति के पक्षधर भाइयों एवं बहनों को मेरा नमस्कार.

मैं श्री दक्षिण दिल्ली गुजराती मण्डल (रजि.) की वार्षिक विवरण आपके समक्ष प्रस्तुत करते हुए प्रसन्ता एवं गौरव का अनुभव कर रहा हूँ. अपने स्थापना से आजतक अपना मण्डल राजधानी दिल्ली की विभिन्न गुजराती संस्थाओं में अग्रणी संस्था के रूप में पहचाना जाता है. हमारे लक्ष्य, आदर्श और उदेश्य हमेशा उच्च रहे हैं.

हमारा मण्डल राजधानी में गुजरात की सांस्कृतिक विरासत को जागृत रखने का जो प्रयास कर रहा है उससे हमें प्रतिष्ठा और संतुष्टि का अनुभव प्राप्त हो रहा है. हमारा प्रयास हमेशा अपने कार्यक्रमों को रुचिकर और नवीन बनाने का रहता है जिसे हमारे सदस्यों ने स्वीकारा और सराहया है. मण्डल द्वारा गत वर्ष किये गए विभिन्न कार्यक्रमों का वर्णन निम्न प्रकार से है.

दिनांक 16 अक्टूबर 2018, दुर्गाअष्टमी के पावन पर्व पर लोधी रोड स्थित सरदार पटेल विद्यालय के विशाल प्रांगण में माँ दुर्गा की आरती के साथ प्रारंभ हुई गुजरात की प्रसिद्ध लोकनृत्य, गरबा रास व डांडिया. जिसमें विशाल जनसमूह ने हर्षोल्लास के साथ भाग लिया तथा पारम्परिक भोजन का आनंद उठाया. मण्डल प्रमुखश्री के द्वारा समाज के वयोवृद्ध का सम्मान करने की परम्परा का इस वर्ष भी निर्वहन किया गया और उनका सम्मान शाल व पुष्प गुच्छ भेट कर के किया गया.

दिनांक 21 अक्टूबर 2018 शरद पूर्णिमा उत्सव जो सरदारपटेल विधालय में आयोजित होना था किन्तु किसी अपरिहार्य कारण से वहाँ अनुमति न मिलाने के कारण विकल्प के रूप में आई आई टी दिल्ली में होना प्रस्तावित हुआ किन्तु इस वर्ष सुरक्षा कारणों से आई आई टी ने अपने भी समस्त कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया जिसके कारण इस वर्ष ये कार्यक्रम आयोजित नहीं हो सका जिसका मण्डल को खेद है.

दिनांक 28 अक्टूबर 2018 को श्री समाज द्वारा आयोजित वार्षिक कार्यक्रम शरद उत्सव में मण्डल द्वारा खान पान के स्टाल में “मसाला बन” का स्टाल लगाया गया. यह अपने मण्डल के लिए अति हर्ष का विषय है कि मण्डल के स्टाल को लगातार तीसरे वर्ष भी सर्वश्रेष्ठ स्टाल चुना गया और पुरस्कृत किया गया. मण्डल अपने कार्यकर्ताओं भावनाबेन लाड, सच्चिनाबेन पटेल,अर्चनाबेन वैध्य, प्रभात भाई एवं श्रीकांत भाई तथा बाल कार्यकर्त्ता हेमांग लाड़ व वृंदा लाड़ का आभार व्यक्त करता है और आशा करता है कि मण्डल भविष्य में भी इस सम्मान को ग्रहण करने की परंपरा का निर्वाह करता रहेगा.

आज ही के दिन श्री समाज द्वारा आयोजित पूजा थाली सजावट प्रतियोगिता में श्री मती चित्रबेन जवेरी को प्रथम पुरूस्कार से सम्मानित किया गया. मण्डल उनको बधाई देता है और आशा करता है कि आने वाले वर्षों में भी ये परंपरा जारी रखेंगी.

दिनांक 31 अक्टूबर 2018 लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143 वीं जन्म जयंती के शुभ अवसर पर अपने मण्डल ने ‘गुजरात एजुकेशन सोसाइटी’ व ‘गुजराती क्लब’ के साथ सयुक्त रूप से मिल कर सरदार पटेल विद्यालय के सभागार में मनाया. इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सरदार पटेल के स्मरणीय व देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किये गए.

दिनांक 11 नवंबर 2018 मण्डल द्वारा बेसतु वर्ष सवंत 2075 ‘नूतन स्नेह मिलन’ का आयोजन सरदार पटेल विद्यालय के प्रांगण में किया गया. इस वार्षिक कार्यक्रम में मण्डल के सदस्यों द्वारा गुजराती नव वर्ष की शुभेच्छाओं का आदान-प्रदान किया गया. प्रात: की चाय जलपान, दोपहर का भोजन तथा साय: काल की चाय तक मण्डल के सदस्यों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठाया. समाज के वयोवृद्ध सदस्यों श्री पी. वी वोरा, श्रीमति शारदा नागर,श्री श्याम मुरारी नागरको सम्मनित किया गया. रोहित भाई वोरा, हंसा बेन,आरती बेन, मानसी बेन व शैलेद्र भाई पंचाल के द्वारा

समस्त आयु वर्ग के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिता का मनोरंजक तरह से संपन्न कराया गया जिसमें पुरस्कारों की व्यवस्था श्रीमति सच्चिना बेन पटेल व श्रीमति रश्मि बेन नागर द्वारा प्रायोजित की गई.

इस कार्यक्रम के यजमान श्रीमति प्रियंका एवं श्री यश शाह, श्रीमति महिमा एवं श्री चिराग श्राफ, श्रीमति गिन्नी एवं श्री प्रभुदयाल शर्मा, तथा श्री मति निकिता एवं मे. प्रभप्रित सिंह मारवाह परिवार का मण्डल आभार व्यक्त करता है.

दिनांक 26 मार्च 2018 को श्री समाज के तत्वाधान में आयोजित ‘मंगल मिलन परिचय सम्मलेन’ के कार्यक्रम में मण्डल का प्रतिनित्व अर्चना बेन वैद्य ,सच्चिना बेन पटेल, रोहित वोहरा ,नरेश वैद्य ने किया और रोहित भाई को सर्वोत्तम अभिनव समन्वयक का पुरुस्कार से सम्मानित किया गया. मंडल उनको इस सम्मान के लिए बधाई देता है.

इस वर्ष मण्डल के युवा सदस्यों द्वारा मकर संक्रान्ति के कार्यक्रम “काप्यो छे” के आयोजन का प्रस्ताव महाजन स्कूल वसंत विहार में आयोजित करने की पूर्ण रूप से तैयारी की गई, किन्तु स्वत्रन्त्र रूप से पर्याप्त धनसंग्रह न होने के कारण इस आयोजन को अगले वर्ष आयोजित करने का पुन: प्रयास युवा साथियों द्वारा किया जायगा. इस प्रयास के लिए मोलश्री बेन, बीना बेन, मानसी बेन, मेधा बेन एवं विजय भाई का मण्डल आभार व्यक्त करता है.

युवा सदस्यों के द्वारा ही संसद भवन संग्राहलय का अवलोकन, श्री कृष्ण जन्मास्टमी के अवसर पर दही हांड़ी, बाल प्रतिभा प्रदर्शन व आनंद मेला का आयोजन आम सदस्यों द्वारा इच्छा की कमी व अधिक प्रतिक्रिया के आभाव में अगले वर्ष आयोजित करने के संकल्प के साथ संपन्न हुआ.

इसके अतरिक्त हमारे मण्डल कार्यकारणी के सदस्य तथा सामान्य सदस्य भी अपनी मातृ संस्था श्री समाज के अनेकों कार्यक्रम में मण्डल का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी सेवा वर्षपर्यन्त प्रदान करते हैं, इस कारण वहाँ हमारे मण्डल की पहचान सुदृण रूप से स्थापित हो रही है. मैं उन सभी सदस्यों का अभिवादन करता हूँ और उनका आभार व्यक्त करता हूँ.

मण्डल को डिजिटल करने का हमारा प्रयास अति तीव्र गति से चल रहा है . हमारा सदस्यता डेटा अब Salesforce CRM पर रहता है। वेबसाइट से सदस्यता डेटा के स्वचालन और आसान एकीकरण के लिए, अब हम ज़ापियर का उपयोग कर रहे हैं। ईमेल के माध्यम से सदस्यों से संपर्क करने के संदर्भ में, MailChimp का उपयोग किया जा रहा है तथा महत्वपूर्ण सूचनाएं, घटनाएँ व शुभकामनाओं के लिए एसएमएस नियमित रूप से भेजे जा रहे हैं.

4 वर्ष पूर्व मंडल की उपस्तिथि सोशल मीडिया पर लगभग शून्य थी और कोई हमारी कोई आधिकारिक वेबसाइट भी नहीं थी। वर्तमान में, मण्डल अब लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हैं, न केवल शीर्ष 5 अर्थात् इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और ट्विच, बल्कि अन्य देशों जैसे Vkontakte (रूस), Baidu और Weibo में भी अपेक्षाकृत लोकप्रिय हैं. इस लेख को लिखने के समय, हमारे फेसबुक पेज पर 880+ लाइक्स हैं. इन सब क्रियाकलापों के लिए अत्यधिक मात्रा में श्रम व समय की आवश्यकता होती है,जिसका श्रेय हमारे युवा सदयस्य हार्दिक नागर को जाता है जो वर्षपर्यन्त लगातार इस कार्य को सुचारू रूप से करते हैं. मण्डल उनके इस प्रयास के लिए उसका अभिनन्दन करता है और आने वाले वर्षों में भी उनके इस सहयोग की आशा करता है.

कार्यकारणी के सदस्यों का एक बार पुनः आभार व्यक्त करना चाहता हूँ जिन्होंने वर्षपर्यन्त अपनी कड़ी मेहनत से विभिन्न कार्यक्रमों को सफल बनाने का प्रयास किया. मैं आर्थिक सहयोगीओं तथा विज्ञापन दाताओं का भी धन्यवाद देना चाहूँगा और आशा करूँगा कि भविष्य में भी उनका सहयोग मण्डल को प्राप्त होता रहेगा. वाराही ग्रुप (जिनके द्वारा मण्डल के विभिन्न कार्यक्रमों में निशुल्क मिनिरल वाटर की व्यवस्था की जाती है), एम डी गुजराती एंड कंपनी चार्टर्ड एकाउंटटेंट तथा श्रीजी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रा. लिमिटेड के कर्मचारियों द्वारा अपनी सेवा प्रदान करने पर उनका आभार व्यक्त करता हूँ, और आशा करता हूँ कि उनका ये योगदान आने वाले वर्षों पर भी मण्डल को सुलभ रहेगा.

आप का बहुत बहुत धन्यवाद